JACK MA OF LIFE EXPERIENCE




दोस्तों जो व्यक्ति jack ma की तरह बनना चाहता है उसे  जैक मा के जीवन के यह अनुभव जरूर पढ़ने चाहिए।  Jack ma जो Alibaba company के founder रहे हैं आज उनके अनुभवों के बारे में हम सब पढ़ेंगे।


  • Jack ma कहते हैं कि मेरी जिंदगी के लगभग 40 साल गुजर जाने के बाद मुझे यह समझ आया कि आखिर मुझे बनना क्या है।
  • मुझे कौन सा काम अच्छा लगता है और कोन सा  नहीं, इन सब बातों का मुझे गुजरे हुए 40 सालों में कभी कुछ समझ नहीं आया और ना ही मैंने कभी यह सोचा कि मैं आगे जाकर के एक businessman बनूंगा। 

मैंने नहीं सोचा था कि मैं एक

teacher बनूंगा और मैंने टीचर की job भी की, मैंने नहीं सोचा था कि मैं किसी कंपनी में जॉब करूंगा और मैं जहां भी जॉब के लिए गया था वहां से निकाल दिया जाता था।

  • तो हमारी जिंदगी में ऐसे बहुत से सपने होते हैं जो पूरे नहीं हो पाते, लेकिन फिर भी हम जब तक जीते हैं उन सब को पूरा करने की कोशिश करते हैं।

  • हमें दुनिया में कुछ भी best करने की कोशिश नहीं करनी,
हमें सिर्फ नए challenge को except करना है। हमें वो काम करना है जो लोगों की मुश्किलों को हल करें, या उस काम को थोड़े अलग ढंग से करें ताकि लोगों की मुश्किलें कम हो। हमें वह नए काम करने हैं जिसको लोग अपनाएं और फिर उस काम को लेकर थकना नहीं है, रुकना नहीं है।


  • Opportunity शिकायतों में छुपी होती है, चुनौतियों में छुपी होती है और जब हम problems को, शिकायतों को solb करना शुरू करते हैं तब हमें opportunity के ऊपर opportunity मिलती जाती है। And I am sure कि आप जितना बड़ा challenge solve करेंगे इतना बड़ा मौका आपको आगे बढ़ने के लिए मिलेगा।

  • दुनिया का छोटा से छोटा काम भी एक opportunity है अगर हम यह सोचे कि मुझे आगे बढ़ने का मौका नहीं मिलता या सिर्फ मुझे एक chance मिल जाए तो ऐसे कभी भी हम कोई मौका नहीं हासिल कर सकते हमें opportunity खुद बनानी है जा अपॉर्चुनिटी के अंदर से अपॉर्चुनिटी को use करना है।

मैं यह समझता हूं कि जिंदगी एक

सफर है और अगर हम दुनिया में आए हैं तो हमें इस सफर को लंबी दूरी तक तय करना है, पर यह सब हम तभी कर पाएंगे जब हम स्वस्थ रह सके, और स्वस्थ आप तभी रह सकते हैं जब आप ज्यादा सोचे ना, जो आपके पास है बस उसमें अपना future ढूंढिए और जो बीत गया उसके बारे में दोबारा कभी मत सोचिए।

  • जीवन को ज्यादा जीना जय important नहीं है लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के साथ अच्छी जिंदगी जीना मुझे बहुत ज्यादा important है। और यह बिल्कुल नहीं है कि आप एक अच्छी जिंदगी जी सकें जब तक आपके पास अच्छा स्वास्थ्य नहीं है।

मुझे उम्मीद है कि मैं अपने अनुभव से आप सब को क्या message देना चाहता हूं आपको समझ आ गया होगा खुश रहिए और हर challenge को except कीजिए।





Post a Comment

0 Comments